BNYS Course Details (Eligibility, Fee and Duration)

हर किसी का सपना होता है कि MBBS करना लेकिन कभी कभी परिस्तिथिओं की वजह से हम ये सपना पूरा नहीं कर पाते है।  ऐसे  में और भी बहुत सारे करियर ऑप्शन होते है जिसमे BAMS, BUMS, BDS, BHMS AND BSMS etc.

आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे BNYS की।  इसमें योग एंड नेचुरोपैथी के बारे में शिक्षा प्रदान की जाती जाती है।  आज के समय में युवा बहुत तेजी से इस कोर्स की तरफ अपना रुझान कर रहे हैं। लोगों का रुझान इस कोर्स की तरफ बढ़ने की वजह ये है की लोगों को ये बात समझ में आ गई है के बीमारी का परमानेंट इलाज योग एंड प्राकृतिक चिकित्सा के माध्यम से किया जा सकता है। ये पूरी तरह से सुरक्षित है और न ही कोई साइड इफ़ेक्ट है।  

इसी कारण लोग नेचुरोपैथी को ज़्यादा तबज़्ज़ो दे रहे हैं। लोगों का ध्यान नेचुरोपैथी के तरफ बढ़ता देख सरकार भी इसे काफी प्रमोट कर रही है। साढ़े चार साल का कोर्स करने के बाद एक साल का इंटर्नशिप भी करना होती है।  कोर्स कम्पलीट होने के बाद आप नेचुरोपैथी डॉक्टर के रूप में काम कर सकते हैं।  आज हम BNYS  के बारे में डिटेल में discussion करेंगे।      

योग्यता क्या है 

जैसा की आप जानते है मेडिकल के किसी भी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए बरह्बी बायोलॉजी के साथ होना ज़रूरी है  ठीक BNYS में भी एडमिशन लेने के लिए बायोलॉजी का होगा ज़रूरी है।  12 में main सब्जेक्ट्स।  फिजिक्स, केमिस्ट्री एंड बायोलॉजी है। इसके साथ ही 12 में मिनिमम 50 परसेंट नंबर होना चाहिए। 

एडमिशन के लिए काम से काम 17 ईयर  मैक्सिमम की  कोई सीमा नहीं है। कोर्स में एडमिशन के लिए NEET या स्टेट एग्जाम देना होता है।  जबकि कुछ यूनिवर्सिटी मेरिट बेसिस पर भी एडमिशन ले लेती हैं. 

BNYS कोर्स की FEE

फीस के बारे में सही जानकारी देना थोड़ा मुश्किल है फिर भी सरकारी कॉलेज में 50000 तक होती है बही प्राइवेट कॉलेज या यूनिवर्सिटी में 150000 तक जाती है।  अगर आप को किसी भी कॉलेज की वास्तविक FEE जननी है तो कॉलेज की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करके भी चेक कर सकते हैं। 

BNYS कोर्स के बाद क्या करें ?

बनि के बाद जो लोग सरकारी या प्राइवेट सेक्टर में जॉब करना चाहते है बो कर सकते हैं।  इसके अलावा अगर आप हायर स्टडी के लिए जाना चाहे तो कर सकते है।  

एमडी इन हॉस्पिटल मैनेजमेंट 

एमडी इन नेचुरोपैथी 

एमडी इन योगा 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *